Tuesday, October 27, 2015

सहीह अल बुखारी हिंदी में


بِسْــــــــــــــــــمِ اﷲِالرَّحْمَنِ اارَّحِيم
सहीह अल बुखारी हिंदी में

आख़िरी नबी का आख़िरी संदेश
ए लोगो मेरे बातो को ध्यान पूर्वक सुनो, पता नही मैं इस साल के बाद तुम्हारे बीच रहूं या नही. इस लिए ज़रा ध्यान से सुनो जो मैं तुमको बाते बता रहा हूँ. और इन बातों को उन लोगो तक पहुचा दो जो इस वक़्त मौजूद यहा नही है.

याद रखो. एक दिन ईश्वर के सामने तुमको हाजिर होना है और अपने हर एक काम का जवाब देना होगा. याद रखो, सतमार्ग से विचलित मत होना, मेरे इस दुनिया से जाने के बाद. ए लोगो मेरे जाने के बाद ना कोई नबी या रसूल आएगा और ना ही कोई नयी धर्म. इस वजह से जो भी मैने संदेश तुम तक पहुचा दी है उस को अच्छी तरह समझ लेना.

मैं अपने पीछे इस धरती पर दो चीज़े छोड़ कर जा रहा हूँ. अगर तुम इनको मजबूती से पकड़े रहोगे तो कभी गुमराह नही होंगे. वह है क़ुरान और मेरा तरीका ( हदीस). जो मेरा आवाज़ सुन रहा है वा उन लोगो तक पहुचा देना जो मेरा आवाज़ नही सुन रहा है. और वह लोग उनको जो उनके आगे आने वाले है, और बेहतर मेरे बातों को समझेगे. ए अल्लाह गवाह रहना हम ने सारे तेरे संदेश लोगो तक पहुँचा दिए.

सहीह अल बुखारी पैगंबर मुहम्मद (PBUH) की हदीसो की सबसे सहीह Athentic संग्रह है. बुखारी के संग्रह हदीसो के सबसे प्रामाणिक संग्रह में से एक होने के लिए मुस्लिम विश्व की भारी बहुमत से मान्यता प्राप्त है.

सहीह अल बुखारी (अरबी: صحيح البخاري), फारसी मुस्लिम विद्वान मुहम्मद अल बुखारी द्वारा एकत्र किए गए थे। सुन्नी मुसलमानों "सहीह मुस्लिम" और Muwatta इमाम मलिक के साथ हदीस के तीन सबसे भरोसेमंद संग्रह में से एक के रूप में इस दृष्टिकोण। कुछ हलकों में, यह कुरान के बाद सबसे प्रामाणिक पुस्तक माना जाता है।

फाइल डाउनलोड केसे करे :
लिंक पर राईट क्लिक करे और Save as target/Link क्लिक करे फाइल Save हो जाएगी |

Vol-1          |      Vol-2       |       Vol-3

1 comment: